हलवा बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, जाने सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

हलवा बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, जाने सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

अम्बुज यादव

मीठा खाना सभी को पंसद है। इसलिए सभी लोग अक्सर मीठा बनाते है या बाजार से खरीद कर खाते है। वैसे तो सभी प्रकार के मीठे खाद्य पदार्थ अच्छे होते है, लेकिन हलवा की कुछ अलग ही बात है। हलवा सभी लोग व्रत या त्योहारों में खाते हैं। वही कई लोग शौक की वजह से भी खाते हैं। लेकिन अगर इसे बनाते वक्त थोड़ा ध्यान न रखा जाए तो वो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर हलवा बनाते समय किन बातों का ध्यान रखें-

पढ़ें- सर्दियों में रोज करें एक चुकंदर का सेवन, सेहत को होगें ये 8 फायदे

  • अगर आटे का हलवा बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि आटा जरा मोटा पिसा हुआ हो, ये चिपकेगा नहीं और स्वाए व पाचन दोनों के लिए अच्छा रहेगा।
  • हलवा ठंडा करके न खाएं, इसे गर्मागर्म ही परोसें ताकि सिरदर्द या न्यूरो वेस्कुलर डिसआर्डर जैसी समस्याओं में फायदा मिल सके।
  • सूजी का हलवा बना रहे हैं तो सूजी के दाने थोड़े मोटे ही लें, एकदम बारीक नहीं। यह पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है।
  • हलवा खाने के तुरंत या कुछ देर बाद तक भी ठंडा पानी न पिएं, वरना आप इसके फायदों को नहीं पा सकेंगे। आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।
  • अगर नुकसान से बचना चाहते हैं, तो डालडा या बाजार के घी के बजाए देसी घी या गाय के शुद्ध घी का प्रयोग करें। देशी घी में बना हलवा त्रिदोषों का संतुलन करता है।
  • शक्कर की जगह गुड़ का प्रयोग करेंगे, तो स्वाद और सेहत दोनों के फायदे पा सकेंगे। अगर आपको शक्कर ही डालना है, तो ब्राउन शुगर भी यूज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

18 साल के बाद भी इन एक्सरसाइजों से बढ़ेगी हाइट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।